मिनी एलईडी टीवी: सैमसंग के बाजार हिस्सेदारी में काफी गिरावट आई है, और चीनी कंपनियां उभर रही हैं
2023 में, मिनी एलईडी टीवी बाजार में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की बाजार हिस्सेदारी में काफी कमी आई, जबकि HISENSE और TCL जैसी चीनी कंपनियों ने अपनी बिक्री में वृद्धि की और सक्रिय रूप से पकड़ लिया।कोरियाई कंपनियां ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड (OLEDS) पर ध्यान केंद्रित करती हैं, जबकि चीनी कंपनियां मिनी एलईडी में एक अग्रणी स्थिति में हैं, जो उच्च अंत टीवी बाजार में प्रतिस्पर्धा को तेज करने की उम्मीद है।
हाल ही में डिस्प्ले सप्लाई चेन कंसल्टेंट्स (DSCC) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष की तीसरी तिमाही के रूप में, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की ग्लोबल मिनी एलईडी टीवी मार्केट में 39% बाजार हिस्सेदारी है।चीनी कंपनियां Hisense (27%) और TCL (26%) ने बारीकी से पीछे रहीं।सोनी (4%) और एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स (1%) क्रमशः चौथे और पांचवें रैंक।
पिछले साल तक, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने 70%से अधिक की हिस्सेदारी के साथ, नियो क्यूलेड के साथ बाजार पर हावी रहा।हालांकि, पिछले साल की तुलना में शिपमेंट की मात्रा में 26% की कमी के कारण, इस वर्ष इसकी बाजार हिस्सेदारी में काफी गिरावट आई है।इस अवधि के दौरान, Hisense और TCL ने अपने शिपमेंट की मात्रा में वृद्धि करके अपने बाजार हिस्सेदारी में काफी वृद्धि की।Hisense मिनी एलईडी टीवी की शिपमेंट वॉल्यूम में एक वर्ष में केवल 18 गुना बढ़ गया है, जबकि टीसीएल की शिपमेंट मात्रा में साल-दर-साल 112% की वृद्धि हुई है।
चीनी उद्यमों का उदय एलसीडी पैनल बाजार पर हावी होने का परिणाम है।पिछले 3-4 वर्षों में, मिनी एलईडी बाजार के तेजी से विकास के साथ, मिनी एलईडी घटक आपूर्ति श्रृंखला को China में स्थापित किया गया है, जो चीनी टेलीविजन के मूल्य लाभ को समेकित करता है।TCL, अपने प्रदर्शन सहायक Huaxing optoelectronics के माध्यम से, एलसीडी पैनलों की एक स्थिर आपूर्ति सुनिश्चित करते हुए, सफलतापूर्वक पूर्ण उत्पादों और डिस्प्ले को लंबवत रूप से एकीकृत कर चुका है।
चीनी कंपनियों को उच्च-अंत टीवी बाजार में सैमसंग और एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स की प्रमुख स्थिति को चुनौती देने के लिए मिनी एलईडी टीवी बाजार में अपनी ठोस स्थिति का लाभ उठाने की उम्मीद है।तीसरी तिमाही में, उच्च अंत बाजार में मिनी एलईडी टीवी की शिपमेंट वॉल्यूम 26% साल-दर-साल बढ़कर 905000 इकाइयों तक बढ़ गई, जो OLED टीवी (1.36 मिलियन यूनिट) के बाद निकटता से।DSCC विश्लेषण के अनुसार, "हाई-एंड टीवी मार्केट में, मिनी एलईडी प्रोडक्ट लाइन OLED टीवीएस का प्रतियोगी बन गया है।"
सीमित उच्च अंत बाजार में मिनी की प्रगति अनिवार्य रूप से कोरियाई कंपनियों के लिए खतरा है।पिछले साल, टीसीएल ने वार्षिक टीवी बाजार शिपमेंट के मामले में पहली बार एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स को पार कर लिया, दृढ़ता से दूसरे स्थान पर।इस साल, Hisense तीसरे स्थान पर पहुंच गया है।अन्य दक्षिण कोरियाई टीवी निर्माता जैसे सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने चीनी कंपनियों द्वारा अपनाई गई कम कीमत की रणनीति द्वारा लाई गई प्रतियोगिता से निपटने के लिए अपने तकनीकी लाभों का लाभ उठाने की योजना बनाई है।